अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जयपुर में महिलाओं का किया सम्मान।

0
117
views

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को जयपुर जिला परिषद समारोह में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तर पर सम्मान समारोह को आयोजन किया गया। समारोह में जिला कलक्टर श्री सिद्वार्थ महाजन तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलोक रंजन ने उत्कृष्ट कार्य के लिए फील्ड में कार्यरत कार्मिकों को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम में 20 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, 20 सहायिकाआें, 20 आशा सहयोगिनियों एवं एक साथिन कोे माता यशोदा पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। श्रीमती जयश्री ठागरिया उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया तथा सभी महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी और पुरस्कारों के बारे में विस्तृृत जानकारी दी।

माता यशोदा पुरस्कार के अन्तर्गत आंगनवाडी कार्यकर्ता को 5100 रुपये सहायिका को 2100 रुपये एवं आशा सहयोगिनी को 2100 रुपये तथा साथिन को 11000 रुपये की राशि एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

समारोह में नंदघर योजनान्तर्गत आंगनवाडी केन्द्रों के आधुनिकरण एवं सुदृृढीकरण के लिए दो संस्थाओं को भी जिला कलक्टर ने प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। जिले में बॉश इण्डिया कम्पनी द्वारा वर्ष 2017-18 में 29 आंगनबाड़ी केन्द्रों को एडोप्ट करके 34 लाख रुपये व्यय किये गये तथा एफ.एस. फांउडेशन संस्थान द्वारा 101 आंगनवाडी केन्द्रों को एडोप्ट करके 9 लाख रुपये व्यय करने के फलस्वरुप दोनो संस्थानों को का प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त समारोह में बालिकाओं द्वारा ‘‘बेटी बचाओं बेटी-पढ़ाओं’’ का संदेश गीत प्रस्तुत किये तथा महिला पर्यवेक्षकों द्वारा महिला सशक्तीकरण के गीतों की प्रस्तुति दी गई।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here