ट्रैवल करते हुए कभी न करें ये 7 गलतियां

0
150
views
  1. ब्यूरो:- हर कोई अपने मजेदार ट्रैवल एक्सपीरिएंस शेयर करता है। हालांकि इसके भी दो पहलू होते हैं। अगर आपका तजुर्बा कुछ बातों में अच्छा रहा है तो हो सकता है कुछ जगह खराब भी रहा हो। जैसे किसी की तबीयत बिगड़ जाना या सामान चोरी हो जाना वगैरह। जहां तक हो सके इस तरह की लापरवाहियों से बचें।
    अपने शहर से बाहर जाने से पहले एक बार परिवार की सभी लोगों का मेडिकल चेकअप करवा लेने से आपकी ट्रिप ज्यादा सुकून भरी बन सकती है। बहुत बार ऐसा होता है कि आप घूमने गए और जाते ही बीमार पड़ गए। इसलिए किसी भी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहिए। जिस तरह बाहर जाने से पहले आप अपनी गाड़ी सर्विस करवाते हैं उसी तरह खुद का चेकअप भी करवाएं।
    बजट ट्रैवलर्स बाहर जाकर अक्सर स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं। कई बार ये रेस्ट्रॉन्ट मील से ज्यादा सस्ता और स्वादिष्ट होता है लेकिन ऐसी जगह जाने से जहां साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता, आपको पेट में इंफेक्शन भी आसानी से हो सकता है। अगर सिर्फ इसलिए कि लोकल्स स्ट्रीट फूड खाते हैं और आपको हेल्दी भी दिखाई देते हैं इसका मतलब ये नहीं कि ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। बेहतर रिसर्च करें और जानें कि कहां ऐसा खाना मिलता है जो साफ-सफाई के साथ बनाया जाता है और ज्यादा महंगा भी नहीं होता।
    पूरे वक्त आपका हाइड्रेटेड रहना भी बहुत जरूरी है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि कहीं का भी पानी पी लिया जाए। अगर लोकल्स आपको बताएं कि हमारा पानी सेफ है तो भी मिनरल वॉटर ही चुनें। हो सकता है आपको इसके लिए कुछ पैसे देने पड़ जाएं लेकिन कम से कम आपको इस बात की तो राहत हो जाएगी कि आपने और आपके परिवार ने साफ पानी ही पिया है। लोकल पानी पीना हमेशा अवॉयड करें। एक कहावत भी है इट इस बेटर टू बी सेफ दैन सॉरी।
    आपके बैग में ये किट ज्यादा जगह नहीं लेगी बल्कि इमरजेंसी में ये आपकी जान ही बचाएगी। हर व्यक्ति के पास उसकी अपनी फर्स्ट ऐड किट तो होना ही चाहिए। अगर आपको कोई एलर्जी है या बीमारी है तो अपने डॉक्टर से पता करें कि ट्रिप के दौरान आपको कौन-सी दवाइयां रखना चाहिए। जिस जगह आप जाने वाले हैं वहां की थोड़ी रिसर्च कर लें जिससे कि आपको सभी पॉसिबल हेल्थ रिस्क के बारे में पहले से ही जानकारी हो।  

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here