अलवर जिले के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के प्रयास :- डॉ. जसवंत सिंह यादव

0
58
views

श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार अलवर जिले के स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के पूरे प्रयास कर रही है।

डॉ. यादव ने शून्यकाल के दौरान इस संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि पिछले चार साल में अलवर जिले में 45 रोजगार शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में 45 हजार 306 अभ्यर्थियों का पंजीयन किया गया जिनमें से 35 हजार 367 अभ्यर्थियों का रोजगार के लिए चयन किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से जिले में चार सेना भर्ती रैलियों का आयोजन किया गया जिनका खर्च श्रम विभाग की ओर से उठाया गया। प्रत्येक रैली पर 35 से 40 लाख रुपए खर्च हुए।

श्रम मंत्री ने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार योग्य बनाने के लिए स्किल डवलपमेंट केन्द्र संचालित किए जा रहे हैंं। इन केन्द्रों पर विभिन्न ट्रेड में 19 हजार 258 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित किया गया जिनमें से 7 हजार 545 युवक-युवतियों को रोजगार मिल चुका है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को रोजगार मिलने के बाद ही इन केन्द्रों को भुगतान किया जाता है। इसके प्रमाणन के लिए संबंधित अभ्यर्थी के बैंक खाते में तीन माह का वेतन आना जरूरी है। डॉ. यादव ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में केम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से 136 अभ्यर्थियों को सरकारी एवं एक हजार 740 को स्थानीय उद्योगों में रोजगार प्रदान करवाया गया। उन्होंने बताया कि स्थानीय युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न उद्योग स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here